विश्वमा 28 जुलाई विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया गया

·   0


सम्पूर्ण विश्व में 28 जुलाई 2016 को विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया गया. इस दिवस का लक्ष्य वायरल हैपेटाइटिस के बारे में लोगो को जागरूक करना है, इसके अतिरिक्त यह दिवस लोगों में इस बीमारी की रोकथाम, परीक्षण और उपचार के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए भी मनाया जाता है. हेपेटाइटिस से प्रत्येक वर्ष लगभग 14 लाख लोगों की मृत्यु होती है.

वर्ष 2016 के लिए इस दिवस का विषय है – एलिमिनेशन (Elimination).

विश्व हेपेटाइटिस दिवस के बारे में: यह दिवस वर्ष 2010 से मनाया जा रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा चिह्नित किए गए 8 वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियानों में से एक है. मई 2010 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक प्रस्ताव पारित कर यह दिवस मनाने की घोषणा की. इससे पहले क्रोनिक वायरल हैपेटाइटिस के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए वर्ल्ड हेपेटाइटिस एलायंस ने वर्ष 2008 में अभियान चलाया था.

28 जुलाई प्रोफेसर बारूक ब्लमबर्ग का जन्मदिन है, उन्होंने हेपेटाइटिस बी वायरस की खोज की थी और उन्हें 1976 में फिजियोलॉजी या चिकित्सा में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. हेपेटाइटिस: विदित हो हेपेटाइटिस ग्रीक शब्द ‘हेपर’ और ‘आईटिस’ से बना है. ‘हेपर’ का अर्थ होता है ‘यकृत’ और ‘आईटिस’ का अर्थ है सूजन. हेपेटाइटिस के 5 प्रकार के होते हैं हेपेटाइटिस- ए, बी, सी, डी और ई. हेपेटाइटिस वायरस (HB) के काऱण होने वाली एक संक्रामक बीमारी है जो मनुष्य के साथ बंदरों की प्रजाति के लीवर को भी संक्रमित करती है, जिसके कारण लीवर में सूजन और जलन पैदा होती है. विश्व की जनसंख्या के एक तिहाई लोग, दो अरब से अधिक, हेपेटाइटिस वायरस से संक्रमित है. हेपेटाइटिस वायरस का संचरण संक्रमित रक्त या शरीर के तरल पदार्थ के संपर्क में जाने से होता है.

Subscribe to this Blog via Email :