नीरज चोपड़ा ने दिलाया भारत को गोल्ड मेडल

·   0

18 साल के नीरज चोपड़ा ने भारत को पहली बार वर्ल्ड एथलेटिक्स में गोल्ड दिलाया । पानीपत के रहने वाले नीरज ने अंडर-20 चैंपियनशिप में जेवेलिन थ्रो (भाला फेंक) का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया। नीरज ने पोलैंड के बेडगोज में हुए मुकाबले में 86.48 मीटर तक भाला फेंका। पहले ये रिकॉर्ड लात्विया के जिगिमुंड्स सीर्यमस के नाम था, जिन्होंने 84.69 मीटर भाला फेंका था। वर्ल्ड लेवल की एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भारत को गोल्ड दिलाने वाले नीरज पहले एथलीट बन गए हैं।

आईएएएफ वर्ल्ड अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप के दौरान नीरज ने पहले अटेम्प्ट में 79.66 मीटर का थ्रो किया था। उसके बाद उन्होंने 86.48 मीटर तक भाला फेंककर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। चैंपियनशिप में दूसरे स्थान पर द.अफ्रीका के जोहान रहे जिन्होंने 80.59 मीटर तक भाला फेंका। जर्मनी के एंडरसन पीटर्स ने 79.65 मीटर का थ्रो कर नेशनल रिकॉर्ड बनाया और ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया। नीरज ने सिर्फ चार साल की प्रैक्टिस यह मुकाम हासिल किया है। इसके पहले उन्होंने सैफ (दक्षिण एशियाई खेलों) बता दे कि नीरज ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी में रिकॉर्ड 81.04 मीटर थ्रो कर गोल्ड भी जीत चुके हैं।

वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के बाद नीरज ने कहा- " मैंने जैसे ही दूसरा थ्रो अपने हाथ से छोड़ा, मुझे महसूस हुआ कि यह स्पेशल थ्रो था। मैंने कभी यह उम्मीद नहीं की थी कि मैं 86 मीटर के आगे फेंक पाऊंगा। मैंने अपनी फिटनेस और टेक्नीक पर काफी मेहनत की थी। मुझे इसका रिजल्ट भी मिला।

Subscribe to this Blog via Email :